सार्क सम्मेलन में शामिल होने राजनाथ सिंह जायेंगे पाकिस्तान

July 28, 2016 | 02:06 PM | 5 Views
Rajnath-Singh-to-visit-Pakistan-niharonline

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह तीन अगस्त को शुरू होने वाले दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों के गृहमंत्रियों के दो दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान जाएंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार  सिंह सम्मेलन में शामिल होने के अलावा पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान समेत सार्क देशों के अपने समकक्षों से द्विपक्षीय बातचीत कर सकते हैं।

इस यात्रा में गृह मंत्री के साथ केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि तथा गृह मंत्रालय के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे। श्री सिंह पाकिस्तानी नेताओं के साथ बातचीत तथा सम्मेलन में अपने संबोधन में आतंकवाद, मादक पदार्थों की तस्करी तथा अन्य कई मुद्दों के खिलाफ बोल सकते हैं । वह इन समस्याओं के समाधान पर भी अपनी बात रख सकते हैं।

इस सम्मेलन के दौरान सार्क के सदस्य देशों के बीच पुलिस नेटवर्किंग को मजबूत करने के अलावा सूचनाओं के आदान-प्रदान पर भी चर्चा हो सकती है। इससे पहले वर्ष 2014 में सार्क देशों के गृह मंत्रियों की बैठक काठमांडू में हुई थी। गौरतलब है कि पठानकोट आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान में यह भारत की पहली मंत्री स्तरीय यात्रा है। इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच जारी शांति वार्ता रूक गयी थी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में शामिल होने के लिए गत साल 8-9 दिसंबर को इस्लामाबाद गयी थीं।
 

ताजा समाचार

सबसे अधिक लोकप्रिय